Nifty Intraday ChartNifty Intraday Chart

निफ्टी-50, 22,112.90 पर लाल निशान के साथ खुला था, 10 बजे के लगभग लाल निशान में आते ही निफ़्टी-50 में चौतरफा खरीदारी से 22,270.05 के उच्चतम स्तर तक चढ़ गया, कारोबारी सत्र के अंत तक 113.80 अंक ऊप्पर चढ़कर 22,217.85 पर बंद हुआ।

Sensex Intraday Chart
Sensex Intraday Chart

सेंसेक्स के 5 सबसे ज्यादा चढ़ने वाले शेयर

बीएसई सेंसेक्स के 30 में से 20 शेयर आज तेजी के साथ बंद हुए। इसमें भी महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) के शेयरों में सबसे अधिक 3.76 फीसदी की तेजी रही। इसके बाद लर्सन एंड टुब्रो (L&T), जेएसडब्लू स्टील (JSW Steel), एनटीपीसी (NTPC) और सनफार्मा  (SUN Pharma) के शेयरों में सबसे अधिक तेजी रही और ये 1.27% से लेकर 2.54 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स के 5 सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयर

वहीं सेंसेक्स के बाकी 10 शेयर आज गिरावट के साथ बंद हुए। इसमें भी नेस्ले इंडिया (Nestle India) का शेयर 1.19 फीसदी की गिरावट के साथ टॉप लूजर्स रहा। इसके अलावा टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), एक्सिस बैंक (Axis Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) के शेयर 0.53% से लेकर 1.05% की गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए।

Sensex Heat Map
Sensex Heat Map

निफ्टी-50 पर 50 में से 14 शेयर लाल निशान में बंद हुए। सिप्ला, टीसीएस, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, नेस्ले इंडिया और एक्सिस बैंक शीर्ष पर रहे, जबकि अदानी एंटरप्राइजेज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हीरो मोटोकॉर्प, ओएनजीसी और लार्सन एंड टुब्रो दिन के शीर्ष लाभ में रहे।

Nifty Heat Map
Nifty Heat Map

छोटे और मंझोले शेयर में भी तेजी देखि गई, बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स 1.79% की बढ़त के साथ बंद हुआ और बीएसई मिडकैप 1.14% ऊपर था।

FMCG, Pharma, and Healthcare sectoral इंडेक्स जो लाल निशान में बंद हुए, Metal, Auto, PSU Bank, and Oil & Gas, sectoral इंडेक्स अच्छी बढ़त के साथ बंद हुए

अंतराष्ट्रीय शेयर बाजार का हाल:

  • Nikkei 225: +0.46%
  • Hang Seng  -0.22%
  • KOSPI +0.11%

Global Market Moneycontrol

डिस्क्लेमर:यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। DailyShareMarketIndia.info की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

By